INCREASE EYESIGHT : आँखों की रौशनी हो रही है कमजोर तो अपनाये ये टिप्स जो आँखों की रौशनी को बढ़ा देगा अचानक !

INCREASE EYESIGHT :

हम सब जानते आँखे हमारे जीवन का कितना महत्वपूर्ण अंग है,जिसकी अच्छी देखभाल बोहत जरुरी है। हमारी बदलती लाइफस्टाइल का असर हमारी आंखों पर भी पड़ रहा है। जिसके कारण हमारी आंखों की रोशनी कम हो रही है।

आंख हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और अहम अंग हैं।अगर आँखों से हमे कुछ दिखेगा ही नहीं तो हमारी जिंदगी में अँधेरा ही रहेगा।अक्सर हमारे गलत खान-पान और छोटी-छोटी लापरवाहियों के कारण हम अपनी के आंखों की रोशनी को कम कर लेते हैं। तो आईये जानत कुछ घरेलु उपाय रौशनी बढ़ाने के।

आँखों की रौशनी कम होने कारन :

आजकल जिसे देखो वो लैपटॉप, फोन, टैबलेट या फिर किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर अपना समय ज्यादा व्यतीत करते नजर आता है, जिसके कारण उनकी आखों की रोशनी समय के साथ कम होती जा रही है।
आंखों की नजर कमजोर होने पर कुछ लक्षण हैं जो नजर आने लगते हैं, जैसे आंखों से पानी आना, दर्द, जलन, कम दिखना, कुछ देखने के लिए आंखों पर बहुत जोर डालना, सिरदर्द जैसी चीजें होती हैं।

आज के समय में बच्चा हो या बड़ा सब ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने में पीछे नहीं हैं, जिसका असर उनकी आंखों पर पड़ रहा है। आजकल छोटी सी उम्र में ही बच्चों के चश्मा लग जाता है क्योंकि उनकी आंखों की रोशनी कम हो जाती है।

to Increase eyesight some food :

  • आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं। ये चीजें नेचुरल तरीके से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करती हैं।
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए। वहीं शाम के समय शकरकंद खानी चाहिए, इन दोनों चीजों का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। आप रोज रात को 4-6 बादाम भिगोकर रख दें और उन्हें सुबह खा लें।
  • किशमिश ,अंजीर और बादाम ऐसे सूखे मेवे हैं जो आंखों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं,क्योंकि इनमें जो पोषक तत्व पाएं जाते है वो हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • किसी भी समय 1 संतरे और गाजर का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • संतरे और गाजर का जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है
  • आप पालक की सब्जी, सूप या फिर इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं
  • पालक कई ऐसे गुणों से भरपूर होती है जो हमारे पूरे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है
  • इसमें आयरन, जिंक, विटामिन ए और ई पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • मेथी का सेवन या फिर सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करना भी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप रात को मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय :

सौफ में मौजूद औषधि गुण आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसको खाने के और भी कई फायदें है आइये जानते है इसके बारे में-
.सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद रहते हैं, जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है।
सौंफ वजन घटाने में भी काफी मदद करता है, इसमें कैलोरी की कम मात्रा होने कि वजह से ये वेट लॉस करने में भी काफी कारगर साबित होता है।
अगर आप रोज एक गिलास दुध में सौंफ , मिश्री और बादाम मिलाकर पीते हैं तो फिर आपकी आंखों की सेहत बेहतर होगी और आखों की रोशनी तेजी से बढ़ेगी साथ ही इसे पीने के बाद आपको आखों में ठंडक भी महसूस होगी
सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी और डी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही लोहा, जस्ता, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम शामिल हैं जो कि आंख कि रोशनी को बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं।

घर पर आँखों से जुडी एक्सरसाइज करे :

अच्छी आँखों के लिए आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज जरुर करनी चाहिए,क्योंकि आंखों की रोशनी के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है । क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज डायरेक्शन में कम से कम 5-7 बार आंखों को घुमाएं, और ये एक्सरसाइज आपको सुबह के समय करनी चाहिए,ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी और इस एक्सरसाइज का असर आपको बहुत ही जल्द देखने को मिलेगा

यह भी पढ़े :WEAK EYESIGHT DIET : आँखों की रौशनी बढ़ने का ये है धांसू तरीका आज से ही आहार में शामिल कर दे ये 5 चीजे!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं