Solar Pump Sunsidy : सरकार 3HP,5HP और 7.5HP के सोलर पंप पर दें रहीं 95% सब्सिडी, जल्द करे यहाँ से आवेदन!

Solar Pump Sunsidy :

किसानो के लिए खुशखबरी है अब किसानो को 3HP,5HP और 7.5HP के Solar Pump पर 95% सब्सिडी दे रही है, आज हम आपको इस आर्टिकल में सोलर पंप की सब्सिडी के बारेमे बताने वाले है की आप इस सब्सिडी का लाभ कैसे उठा सकते है और कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

यह खबर हमारे किसान के लिए बहुत जरुरी होगी क्योंकि इस नई सरकार ने कृषि Solar Pump बनाए हैं और कितने नए सौर फार्म, बनाये है इन सभी की जानकारी आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले है। और जानेगे की सोलर पंप के कीमतों में क्या बढ़ोतरी हुई है और कोनसी घोषणा की गई है।

अगर आप मुद्रा लोन लेना चाहते है तो आप 50000/- से 10 लाख रुपये तक आसानी से ले सकते है, यहां ऑनलाइन आवेदन करें। तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर होगी क्योंकि इस खबर से आपको पता चल जाएगा कि आपको कितने पैसे देने होंगे।

कितनी सब्सिडी पर मिलेगा सोलर पंप?

Solar Pump Sunsidy Yojana

आपको बता देकी Pradhan Mantri Kusum Yojana के तहत सरकार की ओर से किसानों को 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप पर सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है, सरकार किसानो को अपने खेतों के आसपास सोलर पंप स्थापित करने के लिए लागत के 30% तक का लोन भी देती है।

इस हिसाब से किसानों को इस प्रोजेक्ट अपने 10 % पैसे खर्च करने होता है. अगर किसान इस योजना का लाभ लेते है तो उन्हकी सिंचाई की समस्या खत्म हो सकती है. वहीं, किसानो को बिजली या डीजल के पंपों से भारी लागत से राहत मिल सकती है। और अपनी आय को बड़ा सकते है।

हरियाणा में 70 प्रतिशत सब्सिडी पर दिए जा रहे है सोलर पंर :

जैसे की आपको पता ही है की कुछ ही महीनों में देश के अधिकतर हिस्सों में धान की बुवाई का सिलसिला शुरू हो जाएगा. ऐसे में हरियाणा सरकार ने बताया की प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महाभियान के तहत सभी किसानो को 1 से 10 HP बिजली आधारित कृषि ट्यूबवेल पर 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने की घोषणा की है।

इसेभी पढ़िए – यहां दशहरे पर शेयर करने के लिए टॉप 20 मैसेज!

1 thought on “Solar Pump Sunsidy : सरकार 3HP,5HP और 7.5HP के सोलर पंप पर दें रहीं 95% सब्सिडी, जल्द करे यहाँ से आवेदन!”

Comments are closed.

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं