Kisan Credit Card : अब सिर्फ 14 दिन में बन जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड, इस तारिक तक है मौका, जाने पूरी जानकारी!

Kisan Credit Card :

केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए तरह की योजनाएं चला रही है। सरकारी की इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड। kisan credit card के जरिये किसानों को कम दरों पर ब्याज दिया जाता है। अगर आपने भी अभी तक kisan credit card नहीं बनवाया है तो जल्द बनवा ले।

बैंक उन्हें 14 नवंबर तक दे देगा कार्ड

किसान अगर पशुपालन, मछली पालन या खेती से संबंधित कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं ते KCC के तहत लोन ले सकते हैं। यह एक शॉर्ट टर्म लोन है। कार्ड बनवा ने का अभियान अक्टूबर महीने की 1 तारीख से शुरू हो चुका है और ये 31 अक्टूबर तक चलेगा। आप 31 अक्टूबर तक कार्ड बनवा सकते है।

KCC के तहत किसानों को मिलता है सस्ता लोन

KCC योजना के तहत किसानों को बैंकों की तरफ से दिए जाने वाले लोन के ब्याज दरों से छूट दी जाती है।kisan credit card के लिए ब्याज दर 2% से कम और औसत 4% से शुरू होती है, जिससे किसानों के लिए अपना लोन चुकाना काफी आसान हो जाता है। लोन चुकाने का समय भी सही होता है। जो फसल की कटाई के पीरियड पर निर्भर करता है, जिसके लिए लोन दिया गया था।

kisan credit card के लिए आवेदन करने के लिए, किसानों को कुछ नियमों को पूरा करना होगा, जैसे कि मालिक-किसान, बटाईदार, किरायेदार किसान, या स्वयं सहायता समूह या संयुक्त देयता समूह का सदस्य होना जरूरी है। इस लोन के तहत पशुपालन, या मछली पकड़ने जैसी गैर-कृषि गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना क्या है?

KCC योजना 1998 में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) की तरफ से शुरू की गई एक सरकारी योजना है, जिसका उदेश किसानों को शॉर्ट टर्म कम ब्याज दर में लोन दे सके और वे अपना खुद का कारोबार शुरू कर सके। और अपनी आय को बड़ा सके।

kisan credit card का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के लाभों में कम ब्याज दर, फ्लेक्सिबल रिपेमेंट ऑप्शन, बीमा कवरेज, और दूसरे लाभ जैसे सेविंग्स अकाउंट और स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड पर आकर्षक ब्याज दर शामिल हैं। जिसका सभी किसान लाभ उठा सकते है।

इसेभी पढ़िए – आधार कार्ड के ऊपर मिल रहा है 50,000 का लोन, जाने Registration प्रक्रिया!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं