गेहूं की 5 भरपूर पैदावार देने वाली किस्मों के बारे जाने पूरी जानकारी!

Best 5 wheat variety detail :

अब गेहूं का सीजन आ रहा है तो हम आपके लिए सबसे बेस्ट 5 भरपूर पैदावार देने वाली किस्मों की जानकारी यह किस्म भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान करनाल द्वारा विकसित की गई है हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी देने वाले है आइये जानते है।

आप इस 5 भरपूर पैदावार देने वाली वैराइटी को खेत में लगाकर भरपूर उत्पादन निकाल सकते है और ये ऐसी वैरायटी है की इस में बहुत ही काम ख़र्चा आता है और भरपूर उत्पादन देती है गेहूं की पांच बेस्ट वैरायटी (Best 5 wheat variety detail) आइये जाते उन 5 बेस्ट वैरायटी के क्या नाम है।

करण नरेन्द्र (Karan Narendra)‌

इस करण नरेन्द्र (Karan Narendra)‌ की बात करे तो इसे डीबीडब्ल्यू 222 (DBW-222) के नाम से भी जानी जाती हैं यह वैरायटी 2019 में आई थी आप इसे अक्टूबर से नवंबर के बीच इसकी बोवनी कर सकते है इस गेहूं के वैरायटी उत्पादन की बात करें तो यह आपको प्रति हेक्टेयर 65.1 से 82.1 क्विंटल तक पैदावार देती है।

करन वंदना (Karan Vandana)

आप इस वैरायटी को लगाते है तो आप ख़र्चा से बच सकते है करन वंदना (Karan Vandana) की खास बात ये है की इसमें पीला रतुआ और ब्लास्ट जैसी बीमारी की सभावना बहुत ही कम होती है इस वैरायटी को एक खास नाम से भी जाना जाता है ।

जिसका नाम डीबीडब्ल्यू-187 (DBW-187) किस्म भी कहा जाता है। इस गेंहू की वैरायटी 120 दिनों में पककर त्यार हो जाती है और इस की पैदा वार प्रति हेक्टेयर लगभग 75 क्विंटल गेहूं पैदा तक जाती है।

पूसा यशस्वी (Pusa yashasvi)

इस गेंहू की बात करे तो इसे पूसा यशस्वी (Pusa yashasvi) के नाम से जाना जाता है और यह खेती कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के लिए सबसे सही मानी जा रही है इस फसल को आप नवंबर के महीने में ही बोवाई कर सकते है।

इसे (Shree Ram 303 Wheat Variety के नाम से भी जानी जा रही है पूसा यशस्वी (Pusa yashasvi) की पैदावार की बात केरे तो प्रति हेक्टेयर 57.5 से 79. 60 क्विंटल तक की पैदावार देती आ रही है।

करण श्रिया (Karan Shriya)

इस करण श्रिया (Karan Shriya) करे तो यह 2021 में आए हुई थी इस गेंहू की खेती उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य में बहुत ही भरपूर मात्रा में पैदावार देती आ थी है इस वैरायटी में एक बात खास यह भी है मात्र एक सिंचाई की जरूरत होती है प्रति हेक्टेयर अधिकतम पैदावार 55 क्विंटल देती।

5.करण श्रिया (Karan Shriya)

करण श्रिया (Karan Shriya) गेंहू की बात करे तो उस में प्रोटीन की मात्रा बहुत जादा (12.69%) मानी जाती इसे Shree Ram 303 के नाम से भीजाना जाता है और इस करण श्रिया (Karan Shriya) गेंहू की पैदावार की बात करे तो यह आपको प्रति हेक्टेयर उत्पादन लगभग 74 क्विंटल के पर देती है।

और पढ़िये – kisan Credit Card वाले किसानो का 1 लाख तक हुआ कर्ज माफ़, जाने नई लिस्ट में अपना नाम!