Farming : किसान बैंक की नौकरी छोड़ कमा रहा करोड़ों का फायदा, इस फसल की खेती ने कर दी मौज!

Farming :

आज हम आपको किसान सामकुमार के बारे में बताने वाले है जो प्रदेश में अभी कोल्ड स्टोर, पॉली हाउस, ग्रीन हाउस की बहुत कमी है। अगर इस के लिए सरकार सब्सिडी देकर इन की संख्या बढ़ाती है, तो किसानों की इनकम में बढ़ोतरी दिखाई देंगी।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे खेती के बारे में बताने वाले है की जिससे आप कुछ ही महीने में लाखो कमा सकते है आइये जानते है इस के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से.

खेती से कैसे करे बिजनेस

आपको बता दे की खेती-किसानी भी बिजनेस से कम नहीं है। भारत देश में कई सरे किसान खेती से लाखों नहीं, बल्कि करोड़ों रुपये की कमाई सकता है। किसान पारंपरिक तरीको से फसलों के वजह वैज्ञानिक तरीके से फल, फूल और सब्जियों की खेती करना सुरु कर दि है।

ऐसी को देकते हुए अब खेती धीरे-धीरे बिजनेस का एक हिसा बन गई है।इस लिए पढ़े-लिखे युवा भी फार्मिंग (Farming) में Interest लेकर फल, फूल और सब्जियों की खेती कर रहे है।

हम आपको आज ऐसे ही तीन दोस्तों के बारे मिटाने वाले है, जो किराए पर जमीन लेकर सब्जी की खेती चला रहे हैं। उन्हें इस में बहुत ही मुलफा हो रही है। वहीं लोग दूसरे लोगों को भी इस व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित कर रहे है।

कहा के रहने वाले है किसान

यह तीनों दोस्त बिहार के पटना ज़िल्हे के खास निवासी हैं। वही लोग जमीन को लीज पर लेकर सब्जी की खेती कर रहे है। इन किसानों का नाम विनय राय, राजीव रंजन शर्मा और रंजीत मिश्रा है।

वह तीन किसान हर साल अलग अलग सब्जी बेचकर 50 लाख रुपये का मुनाफा खेती से कमा रहे हैं। वह किसान करीब 9 साल पहले वे मुंबई में बैंक में नौकरी पर थे। उनका सपना था की वह खेती करे, इसलिए वे नौकरी छोड़कर खेती करने लगे।

खेती को बिजनेस में बदला

वह तीन किसान 50 एकड़ में हरी सब्जियों की खेती में रोजाना करीबन 15 से 20 मजदूर काम कर रहे है । इन्होंने खेती को बिजनेस में बदल कर एक किसानो के लिए प्रेरना दी है। इसीको देकते खेती से वे दूसरे लोगों को भी रोजगार दे पा रहे है और उन्होंने चार साल पहले हरी सब्जी की खेती करना शुरु कर दी थी।

उन्होंने सबसे पहले 10 एकड़ जमीन में गोभी, खीरा और ब्रोकली की खेती कर के अच्छा मुनाफा कमाया । बाद में धीरे-धीरे रकबा बढ़ाते चले गए। अब तीनों दोस्त 50 एकड़ जमीन में हरी सब्जियों की खेती करके तीनों दोस्त एक साल में एक करोड़ रुपये से अधिक की सब्जी बेचकर अच्छा मुनाफा कमा रहे।

किससे बढ़ोतरी कर कर सकते है

उन्होंने लाखों रुपये कमाया और उनका कहना है की सरकार इस के लिए कुछ मदत प्रदान करती है तो प्रदेश में अभी कोल्ड स्टोर, पॉली हाउस, ग्रीन हाउस की बढ़ोतरी और भी बढ़ सकती है।

अगर सरकार सब्सिडी देकर इनकी संख्या बढ़ाती है, तो किसानों की इनकम में और भी बढ़ोतरी हो पाएंगी। वे एक खेत में सालभर के अंदर तीन फसल की खेती करते आ रहे है।

और पढ़े – आधार कार्ड के ऊपर मिल रहा है 50,000 का लोन, जाने Registration प्रक्रिया!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं