DA Hike Latest Update : दीपावली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और किसानों को मोदी सरकार की और से बड़ा तोहफा!

DA Hike Latest Update :

आपको बता देकि दीपावली से पहले Kendriya Karmchari और किसानों को मोदी सरकार का तोहफा दिया जाने वाला है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों को महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। यह केंद्रीय कर्मचारियों बड़ी खुशखबरी है। कैबिनेट की मीटिंग में आज इसकी घोषणा कर दी गई है।

साथ ही में किसानो के लिए कैबिनेट ने 6 रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। जिसमें 2 से 7 फीसदी तक बढ़ोतरी एमएसपी पर कर दी गई है। साथ में गेहूं पर 150 रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी बढ़ाई गई। इसके अलावा, सरसों पर 400 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।

रेल कर्मचारियों की भी हुई बल्ले-बल्ले

railway diwali bonus 2023

वही दूसरी और रेल कर्मचारियों के बोनस को भी मंज़ूरी मिल गई है। यानि अब रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस दिया जाएगा। इससे करीब 12 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। अगर वहीं केंद्रीय कर्मचारियों की बात करें तो कर्मचारियों को दिए जाने वाले बोनस के फैसले को Ex Facto अप्रूवल दिया गया है। जिससे ग्रुप बी के अराजपत्रित और ग्रुप सी कैटगरी वाले कर्मचारियों को 30 दिन की सैलरी के बराबर का पैसा मिलेगा।

इस फैसले का था इंतजार

sarakar ki or se kisano ko diwali bonus

यानी दीवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई है। पिछले कई समय से इस बारे में रिपोर्ट्स सामने आ रहीं थीं कि सरकार ये फैसला कर सकती है। डीए की बात करें तो केंद्रीय कर्मचारियों को इससे पहले 42 फीसदी का डीए के रुप में मिलते थे, अब इसकी दर 46 फीसीदी हो गई है।

वहीं किसानों की तरफ से भी कई महीनों से इसकी डिमांड देखी जा रही थी, जो आज सरकार ने पूरा करने की कोशिश की है। हालांकि इससे सरकरी खजाने पर प्रेशर जरूर पडे़गा, पर इसके लिए पिछले दो महीने से तैयार दिख रही थी।

इसेभी पढ़िए – आधार कार्ड के ऊपर मिल रहा है 50,000 का लोन, जाने Registration प्रक्रिया!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं