Drip Irrigation Subsidy Yojana : किसानों को सरकार दे रही है सिंचाई के तकनीक पर 80% तक भारी सब्सिडी, जल्द करें आवेदन!

Drip Irrigation Subsidy Yojana :

आज के समय खेती करना किसानों के लिए बहित ही मुश्किल है। और सबसे बड़ी चुनौती यह है की सिंचाई सही समय पर ना होना। यदि आप एक किसान हिअ तो आपको पता ही होगा की समय पर बारिश नहीं होने के वजह से भारी नुकसान हो जाता है।

इसी को देखते हुए भारत सरकार ने ड्रिप इरीगेशन पर सब्सिडी देने की घोषणा की है। जिसके तहत किसान कम दाम में ड्रिप इरीगेशन अपने खेती में लगाकर अच्छी फसल ऊगा सके। और यही नहीं इससे पानी की बचत होती है। चलिए जानते है की आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते है।

बता दें कि इन सब बातों को मध्य नजर रखते हुए बिहार राज्य सरकार के द्वारा कृषि विभाग सूक्ष्म सिंचाई योजना के माध्यम से लघु एवं सीमांत किसानों को ड्रिप इरीगेशन पर 80% सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है।

और अन्य किसानों को 70% तक की अनुदान दिया जा रहा है। बता दें कि इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसान बिहार उद्यान निदेशालय की ऑफिशल वेबसाइट www.horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

किसान इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारी जान सकता है।

और कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या अपने नजदीकी जिला सहायक निदेशक उद्यान से भी संपर्क कर इस योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसेभी पढ़िए – 25 दिसंबर को किसानो को मिलेगी २ साल के बोनस की सौगात बीजेपी सरकार का बड़ा ऐलान !

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं