Tips for Farmer’s: बंजर जमीन पर किसान करें ये तीन काम, होगी बंपर कमाई, जाने पूरी जानकारी!

Tips for Farmer’s :

समय के साथ खेती-किसानी में कई तरह के बदलाव देखने को मिले है। आज के समय में नई योजनाओं के साथ खेती की नई तकनीकें भी आ गई हैं. जिससे किसानों के मुनाफे में भी इजाफा देखने को मिला है। कई किसान अपने अलग-अलग तरीके से खेती करके अपनी कमाई बढ़ा रहे हैं.

कई किसान बंजर जमीन को भी खाली छोड़ने की बजाय उसका सही उपयोग करके पैसा बना रहे हैं. हम आपको तीन ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपनी बंजर जमीन का उपयोग करके लंबे समय तक मोटा मुनाफा कमा सकेंगे। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

लेमनग्रास की खेती (Lemongrass cultivation)

लेमनग्रास के पौधे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल परफ्यूम, साबुन, निरमा, डिटर्जेंट, तेल, हेयर ऑयल, मच्छर लोशन, सिरदर्द की दवा व कास्मेटिक बनाने में किया जाता है. इसकी खेती आजकल किसानों के लिए मोटा मुनाफा वाली खेती है।

भारत हर वर्ष करीब 700 टन नींबू घास के तेल का उत्पादन करता है. और इसे बाहर विदेशों में भी भेजा जाता है. ऐसे में विदेशी कंपनियों में भी तेल की उच्च गुणवत्ता की मांग है. जिसका सीधा असर किसानों के आमदनी में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। एक बार रोपाई करने के करने के बाद 6 साल लगातार आप इससे उपज हासिल कर सकते हैं.

खेत में लगाएं सोलर पैनल (Install solar panels in the field)

जैसे की सभी को पता ही होगा ही देश में बिजली संकट से बचने के लिए किसानों को सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है. इसी घडी में सरकार भी किसानो को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है।

आप अगर अपने बंजर खेत में सोलर प्लांट स्थापित करते हैं और इससे उत्पादित होने वाली बिजली को बिजली विभाग को देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

खेतों में लगाएं पेड़ (plant trees in the fields)

बंजर जमीन से अधिक मुनाफा कमाने के लिए पने खेतों में या उसकी मेड़ पर पेड़ लगा सकते हैं. खेत में पोपलर, शीशम, सांगवान, महानीम, चन्दन, महोगनी, खजूर के पेड़ लगा सकते हैं, जो कुछ सालों बाद लकड़ी का उत्पादन देंगे. इससे आपकी कमाई में इजाफा होगा.

इसेभी पढ़िए – धान खरीद पर सरकार देगी इतने रुपए प्रति क्विंटल बोनस, अब किसानों को धान का मिलेगा यह भाव!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं