Government Schemes : किसानों को इन तीन योजनाओं में मिलेंगे खेती के लिए पैसे, अभी करें आवेदन!

Government Schemes :

Money For Farming Will Be Available In Three Schemes

हम आपको आज के इस आर्टिकल में खेती के लिए काम आने वाली ऐसे तीन योजना के बारे में बता ने वाले है जिस से आपको खेती के काम के लिए कैसे पैसा मिलेंगा और आप इसका लाभ कैसे ले सकते है, आइये जानते इस के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से…

जैसे की आपको पता ही होंगा की अपना भारत देश कृषि प्रधान देश है किसानो के कल्याण के लिए भारत सरकार की ओर से कई तरह की महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। आइये जानते वह कोनसी योजना है उस योजना के बारे में

किसानों को खेती में पैसा लगाने की वित्तीय जरूरतों से लेकर अन्य संसाधानों पर आर्थिक मदद प्रदान की जाती है केंद्र सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं में किसान क्रेडिट कार्ड (KKC), पीएम फसल बीमा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना शामिल किये जा रहे है।

इस योजनाओं के तहत सरकार देश के किसानों को सामाजिक तथा आर्थिक सुरक्षा प्रदान करवाई जाती है देश के किसानों की भलाई के लिए चलाई जा रही इन तीनों योजनाओं का उद्देश्य खेती के लिए अच्छी क्वालिटी(quality) के खाद-बीज, उर्वरक, कीटनाशक के साथ फॉर्म इक्विपमेंट मशीनरी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और किसान क्रेडिट कार्ड (KKC) योजना के बारे में डिटेल्स से बताने जा रहे है। योजनाओं में आवेदन लाभ उठाने के लिए पूरी जानकारी देने वाली है आइये जानते है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना / Kisan Credit Card Scheme

भारत सरकार नेशनल बैंक For Agriculture and Rural Development (नाबार्ड) के साथ मिलकर किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Scheme) योजनाओं को किसानो के लिए चलाई जा रही है। इस में किसानो को किसान खाता खोलकर उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड (KKC) दिया जाता है।

KKC योजना का उद्देश्य किसानों को खेती और अन्य जरूरतों के लिए कम ब्याज दरों पर सस्ता लोन मुहैया करवाती है इस के लिए सरकार ने किसानों के लिए KKC योजना को सुरु करवाया है।

जैसे की खेती संबंधित काम जैसे फसल बुवाई के खेतों के समतलीकरण, मेड़बंदी, तारबंदी, सौर उर्जा सिंचाई प्रणाली स्थापित करने, दुधारू मवेशियों के क्रय करने, मछिल पालन करने के लिए तालाब निमार्ण, पशुओं के लिए पशुशाला निर्माण, भंडारण के लिए भंडार गृह निर्माण अन्य सहकारी तथा सरकारी बैंकों के लोन दिया जाता है।

PM किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)

  • देश भर में प्रधानमंत्री क‍िसान सम्मान न‍िध‍ि योजना केंद्र सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है।
  • इस योजना के तहत किसानोंको खेती के लिए उर्वरक, खाद, बीज एवं कीटनाश खरीदने के लिए सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रूपये की मदत दी जाती है।
  • यह राशि 2-2 हजार रुपए की तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों के पंजीकृत बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।
  • इस योजना के माध्यम से क‍िसानों को 14 किस्तों में लगभग् 2.5 लाख करोड़ रुपए उनके बैंक खाते में द‍िए जा चुके है।
  • पीएम किसान योजना की 15वीं सरकार की ओर से जल्द ही आने वाली है। हांलाकि सरकार की ओर से अभी कोई अधिकारी ऐलान नहीं किया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Prime Minister Crop Insurance Scheme

देश में केंद्र की मोदी सरकार गांव-गरीब- किसान तीनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई योजनाएं चलाई जा रही है और सरकार की इन्हीं योजना में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक है जो फसल को नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को मुआवजा प्रधान करती है।

सरकार ने खरीफ सीजन के प्रीमियम राशि 2.5-3.5 प्रतिशत, रबी के लिए 1.5-2 प्रतिशत तथा बागवानी फसलों के लिए 05 प्रतिशत प्रीमियम राशि पीएम फसल बीमा योजना के तहत निर्धारित की जा रही है।

सरकार इस योजना में बीमा क्लेम में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए डिजिक्लेम पोर्टल को चालू किया है। इसके अलावा इस योजना में किसानों बेहतर सुविधा देने तथा सटीक उपज अनुमान और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सही से व्यवस्थित करने के लिए Technology पर आधारित उपज अनुमान प्रणाली (yestec) मौसम सूचना डेटा सूचना प्रणाली (winds) और मध्यस्थ नामांकन के लिए app (AIDE) जैसी टेक्नोलॉजी(Technology )भी किसानों को समर्पित की गई है।

और पढ़िये – सुकन्‍या Account में आपके बेटी के नाम पर कितना पैसा जमा है? यहाँ से ऑनलाइन करें चेक!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं