LPG Cylinder Price :फिर बदले गैस सिलिंडर के दाम,रेट से जुडी पूरी जानकारी के लिए यहाँ से चेक करे!

LPG Cylinder Price :

प्रत्येक महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता है, ऐसे में दिसंबर महीने में भी आपको गैस की कीमतों में बदलाव देखने को जरूर मिल सकता है।पर राहत की बात ये है की, 1 दिसंबर 2023 को गैस सिलिंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया।

गैस सिलिंडर का उपयोग लगबग सभी घरो की रसोई में किया जाता है ,इसलिए इनके दाम जानना और भी जरुरी है। एलपीजी सिलिंडर रसोई में काम आनेवाली सबसे जरुरी चीज है ,तो आईये जानते है दिसंबर के महीने में क्या फर्क पड़ा गैस सिलिंडर की दामों में।

LPG Cylinder Price महीने के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को रिवाइज किया जाता है। आज भी इनकी कीमतों को रिवाइज किया गया है। तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 21 रुपये की वृद्धि कर दी है। ये कीमतें आज से लागू हो गई हैं। अब नई दिल्ली में 19 किलों सिलेंडर 1797.50 रुपये का मिलेगा।

घरेलु सिलिंडर के दाम स्थिर :

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करके वर्तमान समय में लगभग सभी राज्यों के अंतर्गत कम कीमतों पर नागरिकों को एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहे हैं। वहीं कुछ राज्यों के अंतर्गत तो बिल्कुल ही कम कीमत पर नागरिकों को योजनाओं के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहा हैं।

आपको बता दें कि देश में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 1 दिसंबर 2023 को भी इनकी कीमतों में बदलाव नहीं किया गया । इसका मतलब कि राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है।

कमर्शियल सिलिंडर की दामों में वृद्धि :

1 नवंबर के पहले 1 अक्टूबर को भी कमर्शियल सिलिंडर की कीमतों में 211 रुपये का जबरदस्त इजाफा हुआ था। तब दिल्ली में कमर्शियल सिलिंडर की कीमत बढ़कर 1731 रुपये, कोलकाता में 1839 रुपये, मुंबई में 1684 रुपये और चेन्नई में 1898 रुपये हो गई थी।

जाने दिसंबर में महानगरों में कमर्शियल सिलिंडर के क्या दाम है ?

  • राजधानी दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1796.50 रुपये हो गई है। नवंबर में इनकी कीमत 1775.50 रुपये था।
  • कोलकता में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,908 रुपये है। पिछले महीने इनकी कीमत 1,885.50 रुपये थी।
  • मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,749 रुपये हो गई है जो पिछले महीने 1,728 रुपये था।
  • चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,968.50 रुपये है जबकि अगस्त में इसकी कीमत 1,942 रुपये थी।

उज्वला योजना से मिलेगा अधिक लाभ:

दिसंबर महीने के अंतर्गत कभी भी और भी बदलाव किए जा सकते हैं और अगर गैस सिलेंडर की कीमतों के अंतर्गत बदलाव किया जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको और भी कम कीमत पर गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।
राजस्थान राज्य के अंतर्गत वर्तमान समय में आम नागरिकों को ऐसे नागरिक जिन्होंने उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं लिया है ,ऐसे नागरिकों को लगभग ₹500 की कीमत में 14 किलो वाला गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाले नागरिकों को और भी कम कीमत पर एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है।
अनेक महिलाओं के द्वारा उज्ज्वला योजना का लाभ लिया गया है उन्हें सरकार के द्वारा गैस सिलेंडर अन्य नागरिकों की तुलना में बहुत ही कम कीमत पर प्रदान किया जा रहा है।

नवंबर महीने के गैस सिलिंडर के दाम :

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के द्वारा जो कटौती करके राहत प्रदान की गई है यह राहत केवल और केवल कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करने वाले नागरिकों ही प्रदान की गई है एलपीजी गैस सिलेंडर के अंतर्गत ₹50 से भी ज्यादा कटौती की गई है।
अक्सर एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव होता रहता है लेकिन कभी कटौती हो जाती है तो कभी कमर्शियल एलपीजी गैस महंगा भी हो जाता है।
जैसा कि आपको पता होगा की दिवाली से पहले नवंबर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई थी। बलेकिन इसके पश्चात कंपनियों के द्वारा कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करने वाले नागरिकों को राहत प्रदान की उन्होंने गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की और गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती करने की वजह से अनेक शहरों के अंतर्गत गैस सिलेंडर की कीमत कम हो गई। बढ़ोतरी की जाने की वजह से 1 नवंबर 2023 को 19 किलो वाले गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए थे जिसके चलते गैस सिलेंडर 103 रुपए तक महंगा हुआ था।
फिर दिसंबर में कमर्सिअल सिलिंडर की दामों में २१ रुपये की बढ़ोतरी देखने मिल रही है जो इस वक़्त १९ kg का सिलिंडर १७९५ रुपये में मिल रहा है।

और पढ़े:LPG GAS E-KYC : LPG उपभोगताओ के लिए बड़ी खबर! जल्दी करवाए E -KYC नहीं तो गैस सब्सिडी मिलाना हो सकता है बंद ये है E -KYC करने की अंतिम तारीख!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं