weather information : आज रात से फिर बिगड़ सकता है मौसम, पश्चिमी विक्षोभ के असर से 2 दिन बाारिश का अलर्ट, जाने पूरी जानकारी!

weather information :

Weather Information – आपके जानकारी के लिए बता दे की Air Quality Management Commission ने पता चला है, कि भले ही भविष्य-कथन से बताया जा रहा है, कि आने वाले दिनों में AQI ‘बहुत खराब’ रहने की संभावना बताई जा रही है, आइये जानते मौसम के बारे पूरी पूरी जानकारी।

आपको तो पता है की कुछ दिन से मौसम बहुत ही बिगड़ा हुआ है और कितने दिनों तक ऐसा ही रहने वाला है इस की जानकारी हम आपको आज के इस आर्टिकल के माद्धम से देने वाले है।

जैसे की आप जानते है बारिश और तेज हवाओं के कारण मंगलवार को Air Quality में महत्वपूर्ण सुधार के एक दिन बाद बुधवार को भी सभी जगह के Air Quality Managemen (AQI) में बताया गए जानकारी में सुधार जारी हो रहा है।

फिर बिगड़ सकता है मौसम

बताया जा रहा है, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार, बुधवार सुबह 7.05 बजे दिल्ली की हवा में सुधार के साथ औसत AQI 258 (खराब) बताया जा रहा है और मंगलवार शाम 4 बजे 24 घंटे का औसत AQI 312 (बहुत खराब) पर बताया जा रहा है।

ऐसी को चलते मंगलवार शाम 6 बजे तक AQI पहले ही सुधरकर हो कर 294 पर आ चूका था। औसत Air Quality Managemen जरिये बताया जा रहा था की पिछले दो सप्ताह से काफी हद तक ‘गंभीर’ और ‘बहुत खराब’ श्रेणी के ऊपर आसपास बना हुवा था।

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बुधवार देर रात और गुरुवार की सुबह

पूर्वानुमानों (forecasts) के मुताबित बताया जा रहा है कि बुधवार रात को एक और पश्चिमी विक्षोभ को प्रभावित किया जा सकता है, ये भी बताया जा रहा है अगले दो दिनों में बूंदाबांदी बारिश होने की संभावना बताई जा रही है।

बता दे की मौसम विभाग (IMD) के जरिये बताया जा रहा है, भले ही वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होतेव दिखाई दे रहा है, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बुधवार देर रात और गुरुवार की सुबह दिल्ली को प्रभावित कर सकता है।

ग्रैप चरण-3 और स्टेज-4

CAQM के द्वारा ग्रैप चरण-3 के प्रतिबंध 2 नवंबर को लागू किए गए थे, आपको बताना चाहूंगा की इस सीजन में पहली बार AQI 400 को पार हो चूका था। और बताना चकूंगा की स्टेज-4 या ‘गंभीर प्लस’ श्रेणी के उपायों को 5 नवंबर को लागू कर दिए थे। बता दे की उस अवधि के दौरान AQI में मामूली सुधार के बाद 18 नवंबर को इसे हटा दिया था।

और पढ़े – गेंहू में सिंचाई के बाद क्यों आ जाता है पीलापन? जाने बचाव के उपाय!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं