RBI ने लिया Bajaj Finance पर बड़ा एक्शन, eCOM और Insta EMI Card से लोन वितरण बंद करने को कहा!

RBI :

जैसे की आपको पता ही है भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आये दिन कोई न कोई नई अपडेट देते आ रही है, आज भी कुछ ऐसे ही खास नई अपडेट आज RBI आपके लिए लेकर आइये है।

RBI ने आज Bajaj Finance के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए बताया गया है की दो लोन उत्पादों ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ के तहत लोन की मंजूरी और वितरण तुरंत बंद करने का आदेश दिया गया है।

RBI का यह मानना है की बैंक ने तय दिशानिर्देशों का पालन सही तरिके से नहीं किया जा रहा है। इस लिए कंद्रीय बैंक ने कहा कि इस पाबंदी की समीक्षा उक्त कमियों को दूर करने के बाद ही होगी।

आरबीआई ने क्यों लिया एक्शन?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया है की Bajaj Finance ने डिजिटल लोन के लिए तय दिशानिर्देशों का पालन सही तरिके से नहीं किया जा रहा है, बता जाये तो यह दो उत्पादों ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ लोन उत्पादों के तहत उधारकर्ताओं को मुख्य तथ्य विवरण जारी न करने और मुख्य तथ्य में कमियों के कारण यह एक्शन मजबूरन लेना पड़ रहा है। RBI ने यह भी बताया गया है, इस फैसले की समीक्षा उक्त कमियों को दूर करने के बाद ही की जाएँगी।

आरबीआई ने पिछले साल जारी किया था दिशानिर्देश

जानकारी के मुताबित आपको बता दे की पिछले साल अगस्त में, रिजर्व बैंक ने लेनदार के हितों की रक्षा के उद्देश्य से डिजिटल लोन पर दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

इतना ही नहीं इन निर्देशों के मुताबिक विभिन्न अनुमेय क्रेडिट सुविधा सेवाओं का विस्तार करने के लिए RBI विनियमित संस्थाओं (RE) और उनके तहत संलग्न लेंडिंग सर्विस प्रोवाइडर (LSP) के डिजिटल लोन पारिस्थिति की तंत्र पर केंद्रित किया गया है।

बता दे की पहले जनवरी 2021 में, केंद्रीय बैंक ने ‘डिजिटल लोन’ पर एक कार्य समूह का गठन किया जा चूका था, खास बात तो यह है की जिस में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से लोन देना शामिल किया गया था।

बताया जा रहा है की, Bajaj Finance ने हाल ही में सितंबर तिमाही के नतीजों को जारी करते हुए बताया था की, उसका कंसोलिडेट नेट प्रॉफिट 28 प्रतिशत बढ़कर 3,551 करोड़ रुपये तक पहोच गया है।

और पढ़े- LPG Cylinder की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को कैबिनेट मंजूरी, जाने पूरी जानकारी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं