खुशखबरी! इस दिन आएगी PM Kisan 15th Installment, सरकार ने जारी की तारीख- ऐसे चेक कर सकेंगे स्टेटस!

PM Kisan 15th installment :

देश के सभी किसानों (Farmers) को सरकार की तरफ से जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. अगर आप किसान हैं और अपनी 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए ये खबर खुश करने वाली है. PM Kisan Samman Nidhi Yojana बता दें जानकारी के मुताबिक पीएम किसान योजना (PM Kisan) की तरफ से 15वीं किस्त जारी (PM Kisan 15th installment) करने की डेट जल्द ही घोषित की जाएँगी।

सरकार जल्द ही पूरे प्रोसेस के साथ किस्त ट्रांसफर करने के लिए तैयार बैठी है. आइए जानते हैं कि आप कैसे अपनी 15वीं किस्त का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

सरकार ने जारी की 15 किस्त भेजने की तारीख

सरकार ने अब तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी है. अब केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2023 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN scheme) की अगली यानी 15वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2022 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था.

किसानों के अकाउंट में आएगा 2 हजार रुपए बैलेंस

इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में PM Kisan की 15 वीं किस्त का पैसा आएगा. यानि कि किसानों अकाउंट में अब 2,000 रुपए ट्रांफर किये जायेंगे. आप भी समय पर रजिस्ट्रेशन करा लें ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके।

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का Status चेक

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • किसान वेबसाइट में ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इस सेक्शन में जाकर आप लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें.
  • इसमें किसानों को अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरना होगा.
  • इसके बाद किसानों को ‘Get Report’ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी.
  • इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

इसेभी पढ़िए – राशन कार्ड धारकों के लिए है बड़ी खुशखबरी.. नवंबर से नया नियम लागू सभी को मिलेंगे 5 हजार के साथ 5 बड़े लाभ!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं