Cibil Score Latest Update : CIBIL Score को लेकर RBI ने जारी किये 5 नए नियम, जाने पूरी जानकारी!

Cibil Score latest Update :

हालही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से सिबिल स्कोर (CIBIL Score) को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है। इसके तहत RBI ने कई नियम बनाए हैं। क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को लेकर बहुत शिकायतें दर्ज हो रही थीं, जिसके बाद केंद्रीय रिजर्व बैंक ने नए नियम जारी किये है।

आपको बता देकि reserve Bank of India ने कई नियम बनाए हैं। ये नए नियम 26 अप्रैल 2024 से लागू किये जायेगे। इसी साल अप्रैल में ही RBI ने इस तरह के नियम लागू करने की घोषणा कर दी थी। बता दें कि जब भी कोई ग्राहक लोन के लिए आवेदन करता है तो बैंक उसका सिबिल स्कोर चेक करते हैं। इसके तहत RBI ने कुल 5 नियम बनाए हैं. आइए जानते हैं RBI के नए नियम…

ग्राहक को भेजनी होगी क्रेडिट चेक किए जाने की सूचना

RBI ने सभी Credit information Companies को सुचना दे है की जब भी कोई बैंक या एनबीएफसी किसी ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट चेक करता है तो इसकी जानकारी उस ग्राहक को सेंड करनी होगी। ईमेल या एसएमएस के जरिए यह जानकारी भेजी जाएगी। क्रेडिट स्कोर को लेकर कई शिकायतें आ रही थीं, जिसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक ने नए नियन जारी की है।

बतानी होगी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने की वजह

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक अगर किसी ग्राहक की किसी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया जाता है तो उसे इसकी वजह बतानी होगी। इससे ग्राहक को यह समझने में आसानी होगी कि किस वजह से उसकी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया है। तभी वजहों की एक लिस्ट बनाकर उसे सभी क्रेडिट इन्स्टीट्यूशन को भेजना जरूरी है।

डिफॉल्ट को रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को जानकारी देना जरूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार अगर कोई ग्राहक डिफॉल्ट होने वाला है तो डिफॉल्ट को रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को इस बात की सूचना देनी होगी। लोन देने वाली संस्थाएं SMS या ई-मेल भेजकर सभी जानकारी शेयर करना होगा। नोडल अफसर क्रेडिट स्कोर से जुड़ी दिक्कतें सुलझाने का काम करेंगे।

30 दिन में हो शिकायत निपटारा, वरना रोज लगेगा 100 रुपये जुर्माना

अगर Credit Information Company 30 दिन के अंदर-अंदर ग्राहकों की शिकायत का सुलझाता नहीं करती है तो फिर उसे हर दिन 100 रुपये के हिसाब से जुर्माना देना होगा। यानी जितनी देर से शिकायत का निपटारा किया जाएगा, उतना ही अधिक जुर्माना देना पड़ेग।

नियम के तहत लोन बांटने वाली संस्था को 21 और क्रेडिट ब्यूरो को 9 दिन का समय मिलेगा। 21 दिन में बैंक ने credit bureau को नहीं बताया तो बैंक को हर्जाना भरना होगा।

बार बार चेक करने से CIBIL Score होता है खराब

क्रेडिट स्कोर (CIBIL Score) वो स्कोर है, जिसे देखकर बैंक या कोई दूसरी फाइनेंस कंपनी आपको लोन दिया जाता है। यह CIBIL Score 300 से 900 के बीच में होता है। ऐसे में जितना आपका CIBIL 900 के पास रहेगा, उतना ही आपकी फाइनेंशियल कंडीशन के लिए अच्छा है। इसलिए सभी लोग CIBIL Score से जुड़े हर सवाल को क्लियर करना चाहते हैं।

इसेभी पढ़िए – इन फंड में निवेश पर 3 साल में पैसा हुआ 4 गुना, जाने पूरी जानकारी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं