5 Business Ideas : पढ़े-लिखे होने की नहीं जरूरत, हाउसवाइफ के लिए तो बेस्ट बिजनेस आइडिया!

5 Business Ideas :

अगर आप अपने घर बैठे कोई Business शुरू करना चाहते हैं, कोई ऐसा बिजनेस जिसमें ज्यादा पढ़ाई-लिखाई की भी जरूरत न हो तो आज हम आपको ऐस ही एक बिजनेश के बारेमे बताने वाले है। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

अगर आप नौकरी से परेशान गये हैं, या नौकरी के साथ-साथ एक्सट्रा इनकम के लिए कुछ करना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे बताए जा रहे बिजनेस आइडिया काम में आ सकते हैं. अगर आप Housewife हैं और घर की अर्थव्यवस्था में अपना सक्रिय योगदान करना चाहती हैं तब तो ये बिजनेस आपके लिए बेस्ट हैं.

Housewife Business Ideas

Dance Music Class – अगर आप गाने, डांस या इंस्ट्रूमेंट बजाने में अच्छे हैं तो आप बड़ी आसानी से घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप अपने घर में ही डांस व म्यूजिक क्लासेस की शुरुआत कर सकते हैं. आजकल माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ कई क्षेत्र में भी आगे बढ़ते देखना चाहते हैं इसलिए उन्हें म्यूजिक-डांस की भी ट्रेनिंग दी जा रही है. ऐसे में आप इस ट्रेंड का लाभ उठा सकते हैं.

Business Ideas

बुटीक व टेलरिंग बिजनेस यह काम महिलाओं के लिए बेस्ट तो है ही लेकिन केवल महिलाएं ही इसे करें ऐसा भी नहीं है. कई दुकानों में अधिकांश टेलर आपको पुरुष दिख जाएंगे. इस बिजनेस के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. आपको दुकान भी किराए पर लेने की जरूरत नहीं. आप घर में एक मशीन से इस काम को शुरू कर सकते है।

केटरिंग व फूड बिजनेस- अगर आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां कोचिंग सेंटर या कॉलेज हैं तो वहां छात्रों को घर जैसा खाना खिलाकर भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. केवल छात्रों के लिए ही नहीं, शादियों-पार्टियों के लिए भी आप छोटे स्तर पर केटरिंग का काम शुरू कर सकते हैं और मोटा पैसा कमा सकता है।

बेकरी- इस बिजनेस में आपको थोड़ा निवेश करना पड़ सकता है. जैसे की आपको पता ही है की बेकरी की डिमांड आजकल हर जगह है लेकिन इसके लिए कुछ रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है. आप घर से इस काम को शुरू कर सकते हैं लेकिन कुछ समय के बाद आपको बाजार में कहीं दुकान देखनी होगी ताकि आपका बिजनेस आगे बढ़ सके. और अच्छी कमाई कर सके।

क्रिएटिव कार्ड मेकिंग- शादियों, पार्टियों या किसी भी अन्य समारोह के लिए लोगों को कार्ड्स की जरूरत होती है. अगर आप अच्छे क्रिएटिव बनाकर उन्हें बेचना शुरू करेंगे तो इससे आपको अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए सिर्फ आपको इसके बारेमे थोड़ी नॉलेज होनी जरुरी है। ताकि आप अच्छे क्रिएटिव कार्ड बना सके।

इसेभी पढ़िए – दिवाली से पहले धड़ल्ले से बिक रही ये Solar LED लाइट, कीमत 500 से कम!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं