Kcc Karj Mafi Yojana List : दिवाली से पहले खुशखबरी , किसान कर्ज माफी की लिस्ट हुई जारी 2023-24!

Kcc Karj Mafi Yojana List :

किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ रही है। वे लोग जिन्होंने कृषि क्रेडिट कार्ड (KCC) के माध्यम से लोन लिया था। क्या आप एक किसान हैं और कोई किसान लोन लिया है? यदि हां, तो यह समाचार आपके लिए है। सरकार द्वारा दीपावली से पहले किसानों के किसान लोन को माफ करने की तैयारी की जा रही है।

बताया जा रहा है की दीपावली से पहले, केंद्र सरकार ने देश के सभी किसानों के लिए एक बड़ी खुशी का तोहफा पेश किया है। इसलिए, जो किसान भाइयों को अपने कर्ज को माफ करवाना है, वे जल्द से जल्द आवेदन करें। केसीसी कर्ज माफी (KCC कर्ज माफी) के लिए आवेदन करने का तरीका काफी आसान है। तो चलिए जानते है इसके बारेमे।

किसानों का कितना पैसा होगा माफ ? Kcc Karj Mafi Yojana List

जिन किसान भाइयों ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) यानी कि केसीसी (KCC) के तहत किसी सहकारी या कोऑपरेटिव बैंक से खेती के लिए कोई लोन लिया है, उनके 50,000 से 1,00,000 रुपए के तक का लोन माफ किए जाएंगे।

क्या है आवेदन प्रक्रिया ? Kcc Karj Mafi Yojana List

केसीसी लोन माफ़ी योजना (KCC Loan Mafi Yojana) के तहत आप दो तरीके से आवेदन कर सकते है। पहला तरीका है ऑफलाइन, जिसमें आप अपने नजदीकी सहकारी बैंक या कोऑपरेटिव ब्रांच (Cooperative Branch) में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

दूसरा तरीका जिसे आप किसान ऑनलाइन लोन क्षमा की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जिन्हें आपको आवेदन करते समय प्राप्त हो जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज ? Kcc Karj Mafi Yojana List

  • किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • ऋण स्वीकृति पत्र इत्यादि !

इसेभी पढ़िए – किसानों को इन 5 यंत्रों पर मिलेगी 80 प्रतिशत की सब्सिडी, यहाँ से करे आवेदन!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं