Poultry Farming Business : मुर्गी पालन पर सरकार से मिलेगी 40% तक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन!

Poultry Farming Business :

सरकार किसानों की आय बढ़ाने एवं आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए उन्हें पशुपालन, मछली पालन और मुर्गी पालन से जोड़ने लिए कई नई योजनाएं ला रही है। क्योंकि वर्तमान में इस प्रकार के कृषि सहायक व्यवसाय किसानों के लिए एक अच्छा आय का स्त्रोत बन सकता है।

वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में pashupalan और murgi palan लोगों को रोजगार देने योजनाएं का लाभ दे रहे हैं। इन सब में राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को लोन से लेकर आर्थिक अनुदान दे रहे है। ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में किसानों को murgi palan के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए “kukut palan protsahan yojana” शुरू की है।

सरकार ने इस योजना के लिए आकस्मिता निधि के तहत एक करोड़ रुपए की राशि जारी की है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार पोल्ट्री फॉर्म की कमर्शियल इकाई लगाने पर 5 साल के लिए फिक्स्ड कैपिटल सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा।

कुक्कुट पालन की कमर्शियल यूनिट के लिए 25-40 प्रतिशत तक अनुदान

Sarkari Yojana Poultry Farming

राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रोजगार को बढ़ाना है। योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में कुक्कुट पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए छत्तीसगढ़ पशुधन विभाग “kukut palan protsahan yojana” के तहत kukut palan की कमर्शियल यूनिट के लिए 25-40 प्रतिशत तक का अनुदान किसानों को दिया जा रहा है।

अनुदान राशि को अलग-अलग भागों में किया विभाजित

Poultry Farming Subsidy Yojana

सरकार ने इस योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी राशि को अलग अलग भागों में विभाजित किया है। जिसमें “ए” श्रेणी में ब्रायलर, देशी मुर्गी और रंगीन मुर्गी की इकाई खालने पर सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को 25 प्रतिशत और अनुसूचित जाति/जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 30 प्रतिशत सब्सिडी राज्य सरकार की और दी जा रही है।

वहीं, ‘B’ श्रेणी में सामान्य वर्ग के लाभाथियों को 35 प्रतिशत और अनुसूचित जाति/जनजाति केटैगरी के लिए 40 प्रतिशत सब्सिडी पोल्ट्री फॉर्म खोलने पर दी जाएगी। कुक्कुट की “ए” श्रेणी इकाई यूनिट लगाने पर 25 प्रतिशत और अनुसूचित जाति/ जनजाति आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लाभार्थियों को लागत पर 30 प्रतिशत तक की सब्सिडी।

सब्सिडी राशि आवेदक के जाति वर्ग पर निर्भर

योजना के तहत अगर kukut palan fram लगाने में लाभार्थी की लागत 10 लाख रुपए आती है, तो उस पर सामान्य वर्ग के लाभार्थी को राज्य सरकार अनुदान के तौर पर 3.5 लाख रुपए की मदत की जाएगी। वहीं, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं अनुसूचित जाति, जनजाति के लाभार्थी को 4 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

कुक्कुट पालन प्रोत्याहन योजना के लिए पात्रत लाभार्थी

  • इस योजना के लिए छत्तीसगढ़ का मूल निवासी ही आवेदन कर सकता है।
  • मुर्गी फॉर्म खालने के इच्छुक आवेदक के पास कुक्कुट पालन का अनुभव और प्रशिक्षण होना जरुरी है।
  • योजना में लाभ लेने के लिए राज्य के सभी वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं।

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • कुक्कुट पालन के लिए प्लान
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की डिटेल्स
  • फार्म के लिए भूमि स्वयं की पैतृक भूमि या लीज की हो सकती है।

इसेभी पढ़िए – ₹500 में ही जीवन भर के लिए बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा, जल्दी करे आवेदन!

1 thought on “Poultry Farming Business : मुर्गी पालन पर सरकार से मिलेगी 40% तक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन!”

Comments are closed.

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं