Free Solar Rooftop 2024 : इस योजना के तहत आवेदन शुरू, अब सिर्फ 500 रुपये में छत पर लगा सकेंगे सोलर पैनल,

Free Solar Rooftop 2024 :

जैसे कि आप जानते ही होंगे की भारत सरकार पिछले कुछ समय से लगातार बिजली की खपत को कम करने के लिए सौर ऊर्जा को लगातार बढ़ावा दे रही है।

इस समस्सयों को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने फ्री सोलर रूफटॉप योजना (Free Solar Rooftop Scheme) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत आप पाने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते है।

इस योजना का मुख्य उदेश यह है की ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना से जागरूक हों और ज्यादा से ज्यादा घरों में सोलर पैनल (Solar Panel) लगे। यदि आप भी सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे है तो इस योजना का लाभ ले सकते है।

उसको देखते हुए दूर-दराज के इलाकों में बिजली पहुंचाना बहुत मुश्किल काम हो चुका है। ऐसे में Solar Panel सबसे बेस्ट ऑप्शन है। अगर आप लोगों के खुद के नाम से कोई घर है तो आप उसकी छत पर सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop) लगवा सकते हैं।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के फायदे

एक बार घर की छत पर Solar Panel लगवाने के बाद आपको 25 साल तक फ्री में बिजली का उपयोग कर सकते है। आप इसका सर्दी, गर्मी और गर्मी के मौसम में बड़ी आसानी से उपयोग कर पाएंगे।

सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने से आपका बिजली का खर्च तो काम होगा ही साथ ही महीने का बिल भी आप 30 से 40% इसकी मदद से बचा सकते हैं।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना में मिलने वाली सब्सिडी

अगर आप लोग Free Solar Rooftop Yojana का फायदा उठाना चाहते हैं तो इस पर सरकार आपको 3 केवी क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 40% तक सब्सिडी देगी।

योजना की सबसे अच्छी बात है कि इसमें जो भी इन्वेस्टमेंट आएगा, वह आपको नहीं करना होगा बल्कि डेवलपर के द्वारा ही किया जायेगा। साथ ही इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, इनकम सर्टिफिकेट, बिजली का बिल और चालू मोबाइल नंबर की आवश्यकता भी होंगी।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आवेदन आधिकारिक वेबसाइट https//:www.solarrooftop.gov.in पर लॉगइन करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • सोलर रूफटॉप एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।

इसेभी पढ़िए – अब किसान भाई बिल्कुल मुफ्त में लगा सकेंगे Solar Panel, जानें पूरी जानकारी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं