Solar Panel Subsidy : अब बिजली बिल की टेंशन खत्म, सरकार 3 किलोवाट के सोलर पर दे रही इतनी सब्सिडी, जानिये कुल कितना आएगा खर्चा!

Solar Panel Subsidy :

सरकार इस समय सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है. जिससे Solar Panel लगवाने वालों को Subsidy दी जा रही है. यदि आप चाहते हैं कि आपका बिजली का बिल नहीं आये आए तो आप अपने घर की छत पर यह सोलर पैनल लगवा सकते हैं.आइए जानते है इसके बारे सभी जानकारी।

जैसे की आपको पता ही है की देश में महंगाई इस समय बहुत ज्यादा बढ़ गई है और लोगों को रोजगार भी नहीं मिल रहा है .जिससे लोगों की हालत खराब हो गई हैं. दूसरी तरफ महंगाई बढ़ती जा रही है. वहीं बढ़ती मंहगाई के बीच बिजली का बिल भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में यदि आप बिजली के बिल से परेशान हैं, तो अब आप अपने छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं.

इस Solar Panel से आपको बिजली के बिल से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है और आपको पर्याप्त मात्रा में बिजली मिलेगी। इस सोलर पैनल को लगवाने पर सरकार की तरफ से Subsidy भी मिल रही है. आइए जानते सोलर पैनल लगवाने की प्रक्रिया, जिससे आपको Subsidy भी मिल जाएगी और बिजली के बिल से छुटकारा भी…

बिजली के बिल से मिलेगा छुटकारा

Solar Panel Subsidy

सोलर पैनल लगवाने पर केंद्र सरकार (solar panel subsidy) दे रही है, सोलर एनर्जी की मदद से आपको महंगे बिजली बिल से छुटकारा मिलेगा. सरकार देश में बड़े स्तर पर सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है. इसलिए इस पर सब्सिडी मिल रही है. आप अपने घर पर जरुरत के हिसाब से सोलर पैनल लगवा सकते हैं और बिजली प्राप्त कर सकते हैं.

कौन सा सोलर पैनल लगवाएं ?

मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. ऐसे अगर आपने चार सोलर पैनल लगवा लिये तो प्रतिदिन 6-7 यूनिट बिजली आसानी से मिल जाएगी. यह सोलर के पैनल करीब 2 किलोवाट के होंगे.

कितनी मिलेगी सब्सिडी

रुफटॉप के नेशनल पोर्टल के तहत 3 किलोवॉट सोलर पैनल के लिए प्रति किलोवॉट 14,588 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. 3 किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगवाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. वहीं 10 किलोवॉट की क्षमता के लिए 20 फीसदी तक की सब्सिडी मिलेगी.आप रजिस्टर्ड डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी से रुपटॉप सोलर पैनल लगवा सकता है .

सोलर रूफटॉप के लिए कैसे अप्लाई करें (How to apply for solar rooftop)

  • सबसे पहले आपको Sandes ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर इसमें “सोलर रूफ टॉप डॉट गोव डॉट इन” पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • पोर्टल में फिर अपना राज्य चुनें और बिजली उपभोक्ता संख्या दर्ज करें. बता दें कि आपको मोबाइल-नंबर, ईमेल आईडी भी भरनी होंगी.
  • इसके बाद आपको उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा.
  • अब आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर पर क्लिक करें.
  • अनुमोदन प्राप्त करने के बाद DISCOM के साथ पंजीकृत किसी भी विक्रेता से सौर संयंत्र स्थापित किए जा सकते हैं.
  • अगर सब कुछ सही रहा तो डिस्कॉम कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी करेगा.
  • रिपोर्ट और बैंक खाते की जानकारी मिलने के बाद आपको पोर्टल पर एक कैंसल चेक जमा करना होगा. कैंसल जमा करने के बाद सब्सिडी की राशि 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी.

इसेभी पढ़िए – किसानो के लिए खुशखबरी,लगी बड़ी लॉटरी! सरकार ने गेहूं समेत 6 फसलों की MSP बढ़ाई!

1 thought on “Solar Panel Subsidy : अब बिजली बिल की टेंशन खत्म, सरकार 3 किलोवाट के सोलर पर दे रही इतनी सब्सिडी, जानिये कुल कितना आएगा खर्चा!”

Comments are closed.

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं