Pradhan Mantri Mudra Yojana: 10 लाख रुपये का लोन दे रही मोदी सरकार, त्योहारी सीजन में ऐसे उठाएं फायदा!

Pradhan Mantri Mudra Yojana :

अगर आप इस त्योहारी सीजना पर आप अपना खुद का बिजनेश शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन आपके पास पैसों की कमी है तो आपके लिए यह काम की खबर है। दरअसल, पिछले 9 सालों में मोदी सरकार ने अलग-अलग वर्ग के लिए कई नई योजनाओं की शुरुआत की है।

इसमें से एक है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY)। इस योजना के तहत सरकार लोगों को स्वरोजगार यानी अपना कारोबार शुरू करने के लिए सस्ती ब्याज दर के साथ 10 लाख रुपये तक का लोन मेहया कराती है। तो चलिए जानते है इस आर्टिकल में की कैसे लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

क्या है योजना की डिटेल

बता दें कि सरकार नई पीढ़ी के युवाओं में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के मकसद शिशु कैटेगरी के लोन को बढ़ावा देती है। इसके बाद किशोर और तरुण कैटेगरी के लोन दिए जाते हैं। ब्याज दर की बात की जाये तो आरबीआई के अनुसार लोन देने वाले संस्थानों द्वारा यह ब्याज दर तय की जाती है।

इस योजना के तहत मुद्रा कार्ड भी मिलता है। यह डेबिट कार्ड की तरह होता है। योजना के तहत आवेदन करने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो, आईडी, एड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट होने जरुरी है। सभी जानकारी के लिए आप https://www.mudra.org.in/offerings पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

10 लाख रुपये तक का लोन

मोदी सरकार की PMMY स्कीम के तहत आपको बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी), लघु वित्तीय संस्थान (एमएफआई) से 10 लाख रुपये तक लोन आसानी से दिया जायेगा। ये लोन आप तीन कैटेगरी में ले सकते हैं। ये कैटेगरी हैं- शिशु, किशोर और तरुण।

बता दें कि इन तीनों कैटेगरी में लोन की रकम अलग-अलग है। अगर आप शिशु कैटेगरी के तहत लोन लेते हैं तो आपको 50,000 रुपये तक का लोन दिया जायेगा । किशोर कैटेगरी के तहत 50,000 रुपये से अधिक और रु. 5 लाख रुपये से कम के लोन मिलेंगे। वहीं, तरुण:त् कैटेगरी के तहत आपको 5 लाख रुपये से लेकर आपको 10 लाख रुपये तक के लोन आसानी से मिल जाएंगे।

इसेभी पढ़िए – Aaj Sona Taza bhav सातवें आसमान से औंधे मुहे गिरा सोने चांदी का रेट, अच्छा मौका!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं