CREDIT : GOOGLE

ABHISHEK PAL

सिनेमा के 7 महानतम शिक्षक

CREDIT : GOOGLE

फ्रीडम राइटर्स में एरिन ग्रुवेल (2007) एरिन ग्रुवेल (हिलेरी स्वैंक द्वारा अभिनीत) अपने छात्रों को लेखन की शक्ति, सहानुभूति, समझ और किसी की क्षमता पर विश्वास करने के महत्व के माध्यम से अपने संघर्षों पर काबू पाने के लिए प्रेरित करती है।

CREDIT : GOOGLE

डेड पोएट्स सोसाइटी में जॉन कीटिंग (1989) जॉन कीटिंग (रॉबिन विलियम्स द्वारा अभिनीत) अपने छात्रों को दिन का लाभ उठाने, अपने लिए सोचने और अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है, उन्हें व्यक्तित्व, आलोचनात्मक सोच और अनुरूपता के खिलाफ खड़े होने का मूल्य सिखाता है।

CREDIT : GOOGLE

तारे ज़मीन पर (2007) में राम शंकर नुकुंभ राम शंकर निकुंभ (आमिर खान द्वारा अभिनीत) एक डिस्लेक्सिक बच्चे की प्रतिभा और आत्म-सम्मान का पोषण करता है, धैर्य, सहानुभूति और प्रत्येक छात्र की अद्वितीय क्षमताओं को पहचानने और उसका जश्न मनाने के महत्व पर जोर देता है। 

CREDIT : GOOGLE

पर्क्स ऑफ बीइंग अ वॉलफ्लावर  में मिस्टर एंडरसन(2012) मिस्टर एंडरसन (पॉल रुड द्वारा अभिनीत) एक परेशान किशोर को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करता है, अपनेपन की भावना, आत्म-स्वीकृति और व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करने का साहस बढ़ाता है।

CREDIT : GOOGLE

चक दे इंडिया ​​में कबीर खान!  (2007)  कबीर खान (शाहरुख खान द्वारा अभिनीत) लड़कियों के एक विविध समूह को एक दुर्जेय हॉकी टीम में बदल देता है, अनुशासन, टीम वर्क और दृढ़ संकल्प पैदा करता है, उन्हें बाधाओं को दूर करने और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना सिखाता है।

CREDIT : GOOGLE

सुपर 30  में आनंद कुमार (2019) सच्ची कहानी पर आधारित, रितिक रोशन द्वारा अभिनीत आनंद कुमार एक गणितज्ञ हैं, जो उच्च प्रतिस्पर्धी आईआईटी प्रवेश परीक्षाओं के लिए वंचित छात्रों को प्रशिक्षित करते हैं और शिक्षा के माध्यम से उनके जीवन में बदलाव लाते हैं।

CREDIT : GOOGLE

ब्लैक में देबराज सहाय (2005) अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत, देबराज एक विलक्षण और दृढ़ शिक्षक है जो रानी मुखर्जी द्वारा अभिनीत एक युवा बहरी और अंधी लड़की को उसकी विकलांगताओं से उबरने और शैक्षणिक सफलता हासिल करने में मदद करता है।

CREDIT : GOOGLE

बख्शक से गुंटूर करम: ओटीटी पर देखने के लिए 10 रोमांचक फिल्में